शनिवार, 21 नवंबर 2015

विश्व के 10 खतरनाक ब्रिज

जंगलों से घिरी घाटियों से लेकर आसमान की  ऊंचाइयों तक विश्व भर में एक से एक खतरनाक पुल बने हुए हैं ! कुछ इतने पुराने और कुछ इंजीनियरिंग का बेजोड़ नमूना ! हमें उन लोगों को धन्यवाद देना चाहिए जिन्होंने नए विचारों को अपने तकनीकी कौशल और अपनी योग्यता के दम  पर मानवता के भले के लिए काम किया ! कुछ लोग होते हैं जो इंसानों के बीच पुल बनाते हैं उन्हें हम मानवता का पुजारी कहते हैं और कुछ लोग होते हैं जो मानवता  के भले के लिए काम करते हैं उन्हें कुछ भी नाम दे सकते हैं ! 


इन पुलों को खतरनाक कहने के लिए कुछ फैक्टर्स लिए गए हैं जैसे उनकी संकीर्णता ( Narrowness ) , पुरानी सरंचना (old construction ) , उसमें लगने वाली धातु  (Material ) ! आइये ऐसे 10 खतरनाक पुलों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं !




10. घासा -नेपाल 
घासा का पुल बहुत ही खतरनाक है जो गुस नामक गांव में बना है ! इस पुल के बन जाने से लोगों के आने जाने की दूरी करीब 60 किलोमीटर कम हो गयी है और सबसे बड़ी बात ये हैं की इसे एक इंजीनियर ने अपनी सरकारी सेवा से रिटायर्ड होने के बाद बनाया ! भले ही ये सस्पेंशन पुल खतरनाक हो लेकिन फिर भी इससे होकर हर रोज़ इंसानों के साथ साथ पशु भी रोज़ अपना रास्ता तय करते हैं !!  


Highly Dangerous Bridges







9. कार्रिक ए रेड़ी रोप ब्रिज -यूके (Carrick-A-Rede Rope Bridge – UK)

कार्रिक ए रेड़ी रोप ब्रिज उत्तरी आयरलैंड के एन्ट्रिम टाउन में स्थित है ! लगभग 21 मीटर लम्बा पुल 30 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। देखने में ये पुल भले सामान्य सा लगे किन्तु इसकी रस्सियों में होने वाला कम्पन अच्छे अच्छों को पुल पार करते समय पसीना ला देता है। 

 
Highly Dangerous Bridges








8. वाइन फुटपाथपुल,जापान (Vine Footpaths  Bridges – Japan)

वाइन फुटपाथ पुल , जापान की आइवी घाटी पर बना हुआ है ! इसे बहुत पहले योद्धाओं के लिए बनाया गया था और फिर इसे गिराया नही गया ! इस चित्र में आपको दो व्यूज दिखाई दे रहे होंगे जो अलग अलग पुल की स्थिति बयान कर रहे हैं और इस पुल को समझने के लिए पर्याप्त हैं ! आइवी नदी के एक किनारे पर रेपोवेसी नेचर पार्क है लेकिन इस खतरनाक पुल से वहां तक जाने की अनुमति नही है ! कुछ शौक़ीन लोग ही कभी कभार इसे पार करते हैं !!


Highly Dangerous Bridges








7 . तमान नेगरा नेशनल पार्क -मलेशिया (Taman Negara National Park Bridge – Malaysia)

तमान नेगरा नेशनल पार्क एक लंबा और सस्पेंशन पुल है ! हर रोज़ बहुत सारे स्थानीय लोग और टूरिस्ट दूसरी दिशा में इसका प्रयोग करते हैं लेकिन बारिश के मौसम में ये पुल बहुत गीला हो जाता है और एक तरह से पार करना असंभव हो जाता है ! लगभग 40 मीटर ऊँचा ये पुल 550 मीटर लम्बा है ! 

Highly Dangerous Bridges








6.काकुम नेशनल पार्क पुल -घाना ( Kakum National Park Canopy Walkway – Ghana)


पुल की शक्ल देखकर ही इसके खतरनाक होने का अंदाजा लगाया जा सकता ! ये पुल घाना की घाटियों में स्थित है ! इसके पास स्थित काकुमनेशनल पार्क में पर्यटकों की खूब भीड़ उमड़ती है किन्तु या पुल क पार करना सच में एक एडवेंचर ही कहा जाएगा । इसे पहाड़ी के सिरों पर सपोर्ट दिया गया है और बीच में एकदम से झोल है । झोल समझते हैं आप ? जैसे रस्सी की बनी हुई चारपाई जब ढीली हो जाती है तो वो नीचे की तरफ निकलने लगती है उसे हमारे ब्रज में झोल कहते हैं ! इसके दोनों तरफ लकड़ी का रास्ता बना है जिस पर ही लोग चल पाते हैं !!

Highly Dangerous Bridges







5. ट्रिफ्ट ब्रिज -स्विट्ज़रलैंड (Trift Bridge – Switzerland):

स्विट्ज़रलैंड की शानदार आल्प्स पहाड़ियों में स्थित "द ट्रिफ्ट ब्रिज " 180 मीटर लंबा और 110 मीटर ऊंचा पुल है ! इसे सन 2004 में बनवाया गया था और फिर सन 2009 में दोबारा सुधारा गया ! इस पुल को पार करना आसान नहीं है और न इसमें सुरक्षा की दृष्टि के लिए कुछ विशेष किया गया है ! 

Highly Dangerous Bridges







4. मुसो त्सूरीबाशी पुल (Musou Tsuribashi Bridge – Japan):

मुसो त्सूरीबाशी पुल एक जापानी पुल है और दुनियाँ के सबसे खतरनाक पुलों में से एक है ! इसे 1950 में बनाया गया था और बहुत ही संकीर्ण बनाया गया था ! बहुत ही कमजोर रस्सियों और पिलर पर टिके इस पुल को फिर भी हर रोज़ हजारों लोग पार करते हैं ! अगर आपके मन में भी इस पुल को पार करने का ख्याल आ रहा है तो कम से कम तीन बार सोचियेगा !!

 

Highly Dangerous Bridges








3.एगुले डू मिडी पुल -फ्रांस ( Aiguille du Midi – France):

एगुले डू मिडी पुल फ्रांस में स्थित है ! अगर आप को कोई हार्ट की प्रॉब्लम है तो इसे पार करने का सपना भी मत पालिए ! ये बहुत ही नैरो है और उस पर इसकी 12600 फ़ीट की ऊंचाई इसे और भी खतरनाक बना देती है ! इसे दोनों तरफ से सपोर्ट दिए गए हैं किन्तु इसकी ऊंचाई दिल में खलबली मचा देती है !!  


Highly Dangerous Bridges







2. पैदल पुल -पाकिस्तान (Foot Bridges – Pakistan):

पाकिस्तान का पैदल पुल वहां रहने वाले बच्चों के लिए किसी खेल के मैदान से कम नही है ! इसे बस ऐवें ही बना दिया गया है ताकि लोग इधर उधर आ जा सकें अन्यथा इसमें सुरक्षा का कोई भरोसा नही है !!

Foot Bridges - Pakistan







1.मरिनब्रुक -जर्मनी ( Marienbruecke  – Germany):


मरिनब्रुक -जर्मनी में स्थित है ! इसे देखकर ऐसा लगता है जैसे ये बहुत खूबसूरत दिखने वाला पुल एकदम से सुरक्षित होगा ! लेकिन सच में ऐसा नही है ! बवेरियन ऐल्प्स की चोटियों से जुड़ता ये पुल दूर से देखने पर बहुत खूबसूरत दिखाई देता है लेकिन जब इसके पास जाते हैं और इसे पार करने की कोशिश करते हैं तो दिल की धड़कन कई गुना बढ़ जाती है !!


Highly Dangerous Bridges













ये तो हुई दुनिया के खतरनाक पुलों के विषय में एक जानकारी ! आप प्लान बना रहे हैं ? या आप कभी इन जगहों पर गए हैं तो कृपया अपना अनुभव जरूर साझा करिये !! धन्यवाद
एक टिप्पणी भेजें