गुरुवार, 6 दिसंबर 2018

Adi Kailash Yatra in low Budget

​​इस यात्रा विवरण को शुरू से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करिये !!
 
आदि कैलाश यात्रा का समापन हो चुका है । यात्रा तो जून में ही संपन्न हो गई थी लेकिन लिखना अब समाप्त हुआ है । मित्रो , मैं ब्लॉग लिखता हूँ और ब्लॉग लेखन का उद्देश्य मेरे लिए पैसे कमाना नहीं बल्कि अपने लोगों को अपनी भाषा में उन स्थानों की जानकारी उपलब्ध कराना है , जहाँ मैं जा चुका हूँ । लेकिन इंटरनेट पर सब जानकारी अंग्रेजी में मिलती है । मैं बहुत बड़ा घुमक्कड़ नहीं हूँ और न बहुत बड़ा ब्लॉगर हूँ लेकिन आप सभी का सहयोग और समर्थन खूब मिलता रहा है । कुछ यात्रा वृतांत को हिंदी के प्रतिष्ठित समाचार पत्र दैनिक जागरण ने भी प्रकशित किया है और अपने "यात्रा विशेषांक " में जगह भी दी है । मेरे जैसे लेखक को ये सब बहुत ऊर्जा प्रदान करता है !! साथ चलते रहिये !!

मैं जब आदि कैलाश यात्रा का ब्लॉग लिख रहा था तब बहुत से मित्रों की ये बात निकल के आई कि मैं इस यात्रा में आये खर्च के विषय में भी लिखूं जिससे भविष्य में इस यात्रा पर जाने मित्रों को एक आईडिया मिल सके । बहुत सही बात थी - क्योंकि हमारी यात्राओं का सबसे मुख्य हिस्सा बजट ही होता है । इस विचार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आप सभी मित्रों का हार्दिक आभार लेकिन विशेष रूप से आभार व्यक्त करूँगा मुंबई के प्रिय मित्रवर प्रतीक गाँधी का जिन्होंने इस पूरी यात्रा लेखन में लगातार अपना सहयोग और समर्थन प्रदान किया ।

मित्रो , आदि कैलाश यात्रा की तैयारियों के लिए और जरुरी Documents के लिए जो और जितनी जानकारी जरुरी है वो मैं इस यात्रा वृतांत की पहली ही पोस्ट में लिख चुका हूँ इसलिए उस सबको दोबारा लिखने का कोई फायदा नहीं , हाँ उसका लिंक जरूर यहाँ दिया गया है । मैं जो खर्चा लिख रहा हूँ वो दिल्ली से शुरू करके दिल्ली वापस लौटने तक का है और अगर आप दिल्ली से बाहर से कहीं से आ रहे हैं तो स्वाभाविक सी बात है , उसे आप खुद ही जोड़ लेंगे । पांच कैलाशों में से एक आदि कैलाश की यात्रा दो तरीके से संपन्न होती है : एक तरीका है KMVN का पैकेज लेकर जाया जाए और दूसरा तरीका है अपने स्वतंत्र रूप से किया जाए । दोनों की बात करेंगे और विस्तृत रूप से बात करेंगे :

 

Adi Kailash Yatra - Preaprations Before Start


KMVN के माध्यम से आदि कैलाश यात्रा : कुमायूं मंडल विकास निगम लिमिटेड यानि KMVN हर वर्ष कैलाश मानसरोवर यात्रा की तरह आदि कैलाश यात्रा भी आयोजित करता है और इस यात्रा की पूरी जिम्मेदारी उठाता है । इसका पूरा विवरण उनकी वेबसाइट www.kmvn.gov.in पर आमतौर पर मार्च के आखिर तक में उपलब्ध हो जाता है लेकिन इस बार थोड़ा देर से हुआ था । आदि कैलाश यात्रा की जो तारीखें होती हैं वो कैलाश मानसरोवर यात्रा के आसपास ही होती हैं लेकिन जिस दिन कैलाश मानसरोवर यात्रियों का जत्था चलता है उस दिन आदि कैलाश यात्रियों का जत्था नहीं चलता । कहने का मतलब ये कि दोनों यात्राओं की तारीखें आसपास तो होती हैं लेकिन क्लैश नहीं करतीं क्यूंकि कैलाश यात्रियों और आदि कैलाश के यात्रिओं को यात्रा के दौरान अलग -अलग स्थानों पर इनके ही गेस्ट हाउस में रुकना होता है तो जगह और स्टाफ को देखते हुए वो शायद ऐसा करते होंगे । KMVN के माध्यम से यात्रा करने पर आपको अपने रहने , खाने या बाकी की परमिशन लेने की कोई दिक्कत नहीं होती । आपको बस उनका पैकेज लेना है और पैसे देने हैं , बाकी आपकी टेंशन खत्म । लेकिन चलना आपको ही होगा :) करीब 170 किलोमीटर और जो पैसा आपने दिया है उसमें खच्चर -पॉर्टर का पैसा शामिल नहीं होता । अगर आपको चलने में परेशानी है और आपको खच्चर लेना है तो उसके लिए आपको अलग से पैसा देना होगा जिसमें लखनपुर से बुद्धी गाँव तक 105 रूपये प्रति किलोमीटर , बुद्धी से गुंजी गाँव तक 109 रूपये प्रति किलोमीटर और फिर आगे ओम पर्वत या गुंजी से कुटी गाँव और आदि कैलाश ( ज्योलिंगकांग ) तक 110 रूपये प्रति किलोमीटर आपको चुकाना होता है । ये आंकड़े आधिकारिक नहीं हैं , खच्चर वालों से बात करने के आधार पर लिखे हैं । पॉर्टर 800 रुपया प्रति दिन के हिसाब से लेते हैं । अब ज़रा KMVN का पैकेज भी देख लेते हैं :

दिल्ली से दिल्ली - 17 दिन - Rs . 40, 500 (चालीस हज़ार पांच सौ रूपये ) GST सहित

काठगोदाम से काठगोदाम - 15 दिन - Rs . 35, 500 ( पैंतीस हज़ार पांच सौ रूपये ) GST सहित

धारचूला से धारचूला -12 दिन - Rs 30, 500 ( तीस हज़ार पांच सौ रूपये ) GST सहित


मुझे लगता है ये जानकारी Sufficient  है ! अब अपनी बात करेंगे :

मैंने फेसबुक पर इस यात्रा के लिए साथियों को तलाश किया था जिनमें से फाइनली 12 लोग धारचूला पहुंचे थे । मैं गाज़ियाबाद (दिल्ली) से काठगोदाम रानीखेत एक्सप्रेस (15013) से गया था । दिल्ली से काठगोदाम जाने के लिए वर्तमान में कुल चार ट्रेन उपलब्ध हैं - 1 . नई दिल्ली - काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस (12040 ) 2. आनंद विहार - लाल कुआँ इंटरसिटी एक्सप्रेस (15060 ) 3 . उत्तरांचल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (15035 ) और 4 . रानीखेत एक्सप्रेस ! गाड़ियों के चलने का समय मैं नहीं लिखूंगा क्योंकि कल को समय बदल गया तो आप मुझे गालियां दोगे :)  इसलिए चलने से पहले आप खुद ही गाडी का समय चेक कर लेंगे , ये मैं जानता हूँ ! जैसा मैंने कहा कि मैं रानीखेत एक्सप्रेस से गया था लेकिन दिल्ली - आनंद विहार से हमेशा आपको काठगोदाम जाने वाली बसें उपलब्ध होती हैं !


दिल्ली से काठगोदाम - रानीखेत एक्सप्रेस से - Rs . 110

काठगोदाम से अल्मोड़ा - जीप से Rs . 200

अल्मोड़ा से पिथौरागढ़ -जीप से - Rs . 300

(पिथौरागढ़ होटल में रुकना पड़ा था क्यूंकि हमारी ट्रेन लेट हो गयी थी )

पिथौरागढ़ होटल (एक रात ) : 500 /3 = Rs . 170

खाना -Rs 300

पिथौरागढ़ से धारचूला - जीप से - Rs. 200

पहले दिन धारचूला पहुँचने तक का खर्च : Rs . 1280

*******

धारचूला में होटल : 500 / 3 = Rs . 170

इनर लाइन परमिट और मेडिकल - Rs .300

खाना - Rs . 400

दूसरे दिन का खर्चा : Rs . 870

********
धारचूला से लखनपुर ( स्टार्टिंग पॉइंट ) -जीप से - Rs .180

बीच में चाय + मैग्गी - Rs .50
रात को न्जोंग टॉप पर रहना + खाना + चाय - Rs .150

तीसरे दिन का खर्च - Rs .380

*******
मालपा में चाय + परांठे - Rs .50

छांगड़ू में चाय + बिस्कुट - Rs .30

लमारी में चाय - Rs .10

लमारी से आगे देवराज की दुकान में चाय - Rs .10

बुद्धी गाँव में रहना + खाना + दो टाइम चाय - Rs .200

चौथे दिन का खर्च - Rs .300

********
छियालेख में कोल्ड ड्रिंक + मैग्गी - Rs .70

गर्ब्यांग गाँव में चाय - Rs .10

गुंजी गाँव में रहना + खाना + नाश्ता - Rs .350

पांचवे दिन का खर्च - Rs .430

********
कालापानी में चाय - प्यार से मुफ़्त की ( ITBP कैंप में ) :)

ओम पर्वत ( नाभिढांग ) - अशोक सिंह गुंज्याल की छान में रहना + खाना - Rs .150 + 150 + 80 (चाय) -( चाय और मैग्गी अलग होगी )

सेविंग किट - Rs .50

टॉफ़ी - Rs .10
नोट : हमें नाभीढांग में दो दिन रुकना पड़ा था क्यूंकि पहले दिन ओम पर्वत पर सूरज ही नहीं निकला और हमें ओम पर्वत के दर्शन नहीं हो पाए !

छठवें और सातवें दिन का खर्च - Rs .440

********
नबी गाँव में रुकना + खाना + चाय - Rs .370

आठवें दिन का खर्च - Rs .370



********
नम्फा में चाय + परांठे - Rs .80

कुटी गाँव में चाय + मैग्गी - Rs .150

कुटी गाँव में पान सिंह जी के यहाँ रुकना + खाना - Rs .200

नौवें दिन का खर्च - Rs .430

********
आदि कैलाश ( जौलिंगकोंग ) में

मान सिंह जी के छान में खाना + रहना - Rs .250

चाय + मैग्गी (दो बार ) - Rs .120

दसवें दिन का खर्च - Rs .370

********
लौटते हुए हुड़किया धार में

चाय - Rs .10

कुटी गाँव में चाय ( दो बार ) - Rs .20

रहना + खाना - Rs . 250

11वें दिन का खर्च - Rs .280

********
लौटते हुए गुंजी में चाय + समोसा - Rs . 30

छियालेख में चाय + मैग्गी - Rs .60

बुद्धी गाँव में रहना + खाना + चाय - Rs .200

बारहवें दिन का खर्चा - 290

********
लौटते हुए देवराज की छान में चाय - Rs .10

मालपा में चाय + चावल - Rs .60

लखनपुर में कोल्ड ड्रिंक + मैग्गी - Rs 80

लखनपुर से धारचूला जीप से - Rs .250

धारचूला में होटल - Rs .500 /2 = Rs .250

धारचूला में खाना - Rs .250

13th Day का खर्च - Rs . 900

*******
धारचूला में होटल - Rs .500 /3 = Rs . 170
खाना - Rs .500

14 वें दिन का खर्च - Rs . 670

********
लौटते हुए धारचूला से पिथौरागढ़ जीप से - Rs .200

पिथौरागढ़ से काठगोदाम ( दन्या होते हुए ) alto से - Rs .700

खाना - Rs .200

काठगोदाम से गाज़ियाबाद ट्रेन से - Rs .100

गाज़ियाबाद स्टेशन से घर ऑटो से - Rs .100

15 वें दिन का खर्च - Rs .1300

*********
अब इन कुल पंद्रह दिन का कुल खर्च : = Rs . 8310



इसके अलावा जो खरीददारी की धारचूला से , बाल मिठाई खरीदी और घर से जो ड्राई फ्रूट्स और नमकीन बिस्किट्स लेकर गया था उसका कोई हिसाब नहीं लिखा गया है । ये सब वो खर्च हैं जो आपके ऊपर निर्भर करते हैं । मुझे आशा है कि आपको आदि कैलाश यात्रा के खर्च का एक मोटामोटी आईडिया मिल गया होगा ।

अब आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि कहाँ KMVN वाले दिल्ली से दिल्ली तक Rs .40 , 500 ले रहे हैं और कहाँ हम दस हजार से कम में ही ये यात्रा कर आये और ओम पर्वत पर एक दिन एक्स्ट्रा भी रुके जबकि KMVN यात्रियों को मन मारकर बिना दर्शन किये ही ओम पर्वत से वापस लौटना पड़ा क्यूंकि उनका Schedule फिक्स होता है लेकिन ऐसा नहीं है कि हमने अगर कम पैसे खर्च किये हैं तो आप भी ऐसा ही सोचने लगें !! KMVN के अपने गेस्ट हाउस हैं रुकने और खाने के लिए जिनमें बढ़िया व्यवस्था है । लेकिन अगर आप मेरी तरह ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते मगर ये यात्रा करना चाहते हैं ....खूब पैदल चल सकते हैं ....थोड़ी मुश्किलें झेल सकते हैं ...परिस्थितयों से सही सामंजस्य बिठा सकते हैं ....हर हालत में चेहरे पर मुस्कान बनाये रख सकते हैं ...तो फिर इंतज़ार किस बात का ? निकल पड़िए आदि कैलाश की इस खूबसूरत और धार्मिक यात्रा पर जो आपके रोम -रोम को रोमांचित कर देगी !! 


बस​ आपको ऐसी ही टीम चाहिए होती है। .. दुर्गम यात्रा के लिए
ऐसे रात गुजार सकते हैं आप तो फिर आप बिल्कुल तैयार हैं इस यात्रा के लिए
 ऐसे रास्तों पर चलने को तैयार हैं ?
 ऐसे प्राकृतिक नज़ारे देखने को मन करता है आपका ?

ऐसे दो दिन एक झोंपड़ी में पड़े रह सकते हैं आप ?
ऐसे दर्शनों की अभिलाषा है आपकी ?
ऐसे खूबसूरत गाँव देखने का मन होता है आपका ?
 भगवान को इस रूप में देखना चाहते हैं आप ?

 प्रकृति को पूज्य मानने को तैयार हैं आप ? ​


Map Of Adi Kailash

अगर ऊपर लिखे गए प्रश्नों का आपका उत्तर "हाँ " है तो फिर देर किस बात की ? जल्दी तैयारी शुरू कर दीजिये अगली बार आदि कैलाश यात्रा पर जाने की और अगर आपको इस यात्रा के विषय में कुछ भी जानने की आवश्यकता महसूस होती है तो मैं हाजिर हूँ हमेशा इस फ़ोन नंबर पर 7838936594 !! बेहिचक मैसेज करिये या फ़ोन कर लीजिये !!

जय बाबा भोलेनाथ !!

4 टिप्‍पणियां:

Bunty ने कहा…

Bhai logo m bhi jana chata hu 2020 m kyuki m 2019 Main Rudranath ji k darshan karne chla gya tha.. .Ab meri ichha aadi kailash jana ki hai. .To muje uske liye partnar ki jrurat hai ..m aasha karta hu ki muje next year partner mil jayega.. Koi na koi. Is page ke maadhyam se. Mera naam. Bunty saini h or m delhi badar pur ka rhena wala hu. ..mera ph no... 8099336421 hai.. .Jai bhole ki sabhi bhaiyu ko. . Thank you

Unknown ने कहा…

आपके इस लेख से काफी सहायता मिलेगी मै भी जाना चाहता हूं 9319965306

mahesh gautam ने कहा…

बहुत खूब योगी जी.....वाजिब खर्च में शानदार घुमक्कड़ी

बेनामी ने कहा…

बहुत सुंदर और उपयोगी जानकारी दी आपने।