बुधवार, 31 जनवरी 2018

Japanese Lesson No-9

Lesson No -9
अगर आप जापानी भाषा के इन पोस्ट को शुरू से पढ़ना चाहते हैं तो कृपया यहां क्लिक करिये !! If you are interested to learn it from beginning, pl.Click here

こんにちは ともだち ( Konnichiwa Tomodachi- कोन्नीचिवा  तोमोदाची-Hallo Friends ) 

お げんきですか ?( O genki desu ka -ओ गेनकी देस का ? - How are you ? ) 


अब तक मैं सात क्लास लिख चुका हूँ और उम्मीद करता हूँ कि आपको कुछ तो समझ आया ही होगा 🙂 एक बार फिर से रिवाइज़ कर लीजिये जिससे Continuity बनी रहेगी। बहुत दिन के अंतराल के बाद आज फिर से भाषा यात्रा को शुरू कर रहा हूँ और उम्मीद कर रहा हूँ कि आपका साथ और सहयोग पहले की तरह ही मिलता रहेगा।

जापानी भाषा की पांच स्क्रिप्ट होती हैं जिसके बारे में पहले भी बता चुका हूँ , आज फिर से लिख देता हूँ : ये पांच स्क्रिप्ट हैं : There are five scripts in Japanese language : 

1 . हिरागाना ( Hiragana )

2 . काताकाना ( Katakana )

3 . रोमाजी( Romaji )

4 . कांजी ( Kanji)

5 . सूजी ( Sooji)

इन के विषय में पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करिये और पहुँच जाइये इनके पेज पर।Want to read about all the scripts ? then click here


आज का जो पाठ है वो हिरागना का है। हिरागाना ( Hiragana ) जापान की भाषा का मौलिक रूप है जिसमें कुल 46 अक्षर हैं और एक दूसरे को मिलाकर कुल 71 अक्षर बन जाते हैं। अच्छा , हाँ जापानी भाषा को सीखने के लिए आप हिंदी में पारंगत होने चाहिए क्योंकि इसे लिखा भी हिंदी की तरह जाता है। बाएं से दाएं लिखते हैं , उर्दू और अन्य पर्शियन भाषाएं दाएं से बाएं लिखी जाती हैं। जापानी भाषा में पांच स्वर (Vowel ) होते हैं :  , ई , ऊ , ए और ओ ! आज इनको ही लिखना सीखेंगे और फिर आगे बढ़ेंगे। जापानी भाषा की प्रैक्टिस के लिए अक्षरों को बनाने के लिए स्ट्रोक आर्डर बहुत मायने रखता है , इसीलिए मैं आपको हर अक्षर का लिखने का तरीका , मतलब स्ट्रोक आर्डर भी साथ में बताता जाऊँगा। इतना विश्वास रखिये कि अगर आपको ये मजेदार भाषा सीखनी है तो बस रेगुलर रहिये। जल्दी ही आपको youtube पर मैं पाठ्यक्रम के वीडियो भी उपलब्ध कराऊंगा। लेकिन सबसे ज्यादा जरुरी है आपका interest और लगन। तो आइये , आज जापानी भाषा के vowels लिखना सीखते हैं :

Stroke Order  :

अ - a - あ


ई -i - い





ऊ -u -う




ए -e -え
ओ- O -お










और अब पूरा चार्ट एक साथ  :




Continue .......
एक टिप्पणी भेजें