मंगलवार, 16 अप्रैल 2019

Adi Kailash Yatra at your own

अपने स्तर से आदि कैलाश यात्रा कैसे करें


Date : 16 April 2019

Journey Date : June 2018

इस दुनियां में कुल पांच कैलाश की उपस्थिति मानी जाती है जिनमें श्रीखंड महादेव , मणिमहेश , किन्नर कैलाश और आदि कैलाश भारत में हैं जबकि कैलाश मानसरोवर तिब्बत में है । आदि कैलाश , कैलाश मानसरोवर की प्रतिकृति ( Replica ) है इसलिए इसे कभी -कभी "छोटा कैलाश " भी कहते हैं।  हम जैसे जो लोग कैलाश मानसरोवर नहीं जा पाते वो भारत के उत्तराखंड राज्य में पिथौरागढ़ के जौलिंगकोंग स्थित "आदि कैलाश " के दर्शन कर स्वयं को कृतार्थ मान लेते हैं।  नोट करिये इस बात को कि इस यात्रा में न आपको टैण्ट चाहिए और न स्लीपिंग बैग। हालाँकि हमने स्लीपिंग बैग गुंजी तक लादा था लेकिन हमने जो गलती की वो आप मत करना। अपने बैग में गर्म कपडे , रेन सूट , पानी की बोतल और कुछ खाने -पीने के सामान के अलावा और कुछ मत रखना। कोई जरुरत नहीं !! 


अब आते हैं आदि कैलाश यात्रा पर। और सबसे पहले बात करेंगे कौन -कौन से डॉक्यूमेंट की आपको जरुरत पड़ेगी। आदि कैलाश और ॐ पर्वत दोनों ही भारत -तिब्बत की सीमा के नजदीक पड़ते हैं इसलिए मूल निवासियों के अलावा अगर वहां कोई जाता है तो उसे SDM -धारचूला से परमिशन लेनी होती है जिसे इनर लाइन परमिट कहते हैं। इनर लाइन परमिट पर उन स्थानों के नाम लिखे होते हैं जहां आप जा सकते हैं और समयावधि भी लिखी होती है। आदि कैलाश और ॐ पर्वत यात्रा के लिए अधिकतम 18 दिन का इनर लाइन परमिट मिलता है और अगर आप इससे ज्यादा दिन रुकते हैं या इनर लाइन पास में लिखे स्थानों के अलावा और कहीं जाते हैं तो उत्तराखंड पुलिस और ITBP आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकती है। 

इनर लाइन पास के लिए आपको अपने लोकल पुलिस स्टेशन से PCC (पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट ) लेकर जाना होता है , मतलब चरित्र प्रमाण पत्र ! ये इस बात का प्रमाण होता है कि आपके ऊपर कोई केस तो नहीं चल रहा ? PCC लेकर सीधे धारचूला के राजकीय अस्पताल में जाइये वहां मेडिकल की फॉर्मेलिटी कराइये । बस 11 रूपये की सरकारी पर्ची कटाइये  , 10 मिनट में आपका मेडिकल सर्टिफिकेट मिल जाएगा। ध्यान  रखियेगा कि मेडिकल सर्टिफिकेट सिर्फ धारचूला का ही चलेगा। अब आप इनर लाइन पास के लिए जा रहे हैं तो कुछ चीजें चेक करिये :

1 . Police Clearance Certificate (PCC)
2. पहिचान पत्र (original )-Adhar Card  + ज़ेरॉक्स कॉपी
3 . Medical Certificate (Original )
4 . Affidavit ( वहीँ SDM ऑफिस के पास नोटरी बैठता है वहां से बन जाता है कुछ पैसे देकर )
5 . चार (4) पासपोर्ट साइज के फोट
6 . आदि कैलाश और ॐ पर्वत यात्रा का फॉर्म

ये सब चीजें लेकर आप SDM ऑफिस चले जाइये , आपको कुछ देर के बाद इनर लाइन पास मिल जाएगा और आप बिना हिचक अपनी आदि कैलाश यात्रा शुरू कर पाएंगे। SDM ऑफिस में आपका ओरिजिनल पहिचान पत्र जमा करा लिया जाएगा और आप जब यात्रा समाप्त करके लौटेंगे तब अपना इनर लाइन पास दिखाकर उसे वापस ले सकते हैं। इनर लाइन पास ही इस यात्रा में आपका सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होने वाला है इसलिए इसे बहुत संभालकर रखें। जहाँ -जहां आप जाएंगे , आपसे जाते हुए और आते हुए आपका इनर लाइन पास देखा जाएगा और आपका आने और वहां से जाने का समय रजिस्टर में नोट किया जाएगा। और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये.....Adi Kailash Yatra - Preaprations Before Start

हम अपनी यात्रा को दिल्ली से शुरू करेंगे और फिर लौटकर दिल्ली में ही समाप्त करेंगे। यहां एक बात बतानी और जरुरी है कि आदि कैलाश यात्रा और ॐ पर्वत यात्रा को उत्तराखंड सरकार का उपक्रम कुमायूं मंडल विकास निगम लिमिटेड (KMVN ) भी हर साल आयोजित कराता है और उसके अलग अलग जगह से यात्रा शुरू करने के अलग -अलग पैकेज होते हैं जैसे दिल्ली से दिल्ली - 40,500 रूपये , काठगोदाम से काठगोदाम 35,500 रूपये और धारचूला से धारचूला 30,500 रूपये लेकिन हमने जो यात्रा की थी वो अपने स्तर पर की है मतलब प्राइवेट , जिसमें अपने स्तर से रास्तों की जानकारी जुटाना , रहने -खाने का इंतेज़ाम खुद करना। मतलब अपनी मर्जी के मालिक ! और आश्चर्यजनक रूप से हमारी यात्रा KMVN की तुलना में बहुत , मतलब बहुत सस्ती रही। संभव है हमें वो लक्ज़री न मिल पाई हो जो निगम से गए यात्रियों को मिली होगी ? लेकिन आनंद और यात्रा को अपनी तरह से करने की ख़ुशी शायद हमें ज्यादा मिली। आगे इस विषय में और भी बातें करेंगे तो संभव है कि आप भी एक मोटा- मोटी अंदाज़ा तो लगा ही पाएंगे !! 

अगर आपने आदि कैलाश यात्रा पर जाने का मानस बना लिया है तो एक दो महीने पहले से एक्सरसाइज करना -हल्की हल्की दौड़ लगाना शुरू कर दीजिये।  वहां उम्र की कोई बाधा नहीं है और मैंने 8 साल के बच्चों से लेकर 65 वर्ष के बुजुर्गों को ये यात्रा करते हुए देखा है।  आप अपना स्टैमिना पहचानिये और निकल चलिए यात्रा पर।  इटिनेररी की बात करते हैं : 

Itinerary : 

Day 0 :  Delhi - Kathgodam by Train/ Bus ( Overnight Journey ) -326 KM 

Day 1 : Kathgodam - Dharchula by Bus / Car / Shared Jeep -275 KM 

Day 2 : Inner Line Permit / SDM Office -Dharchula -Sight Seeing In Dharchula 

Day 3 : Dharchula - Lakhanpur / Nzong Top by Shared/ Hired Jeep - 50 KM -Nzong Top - Malpa -Lamari - Buddhi - 16 KM Trek 

Day 4 : Buddhi - Chhiyalekh -Garbyang-Gunji-15 Km Trek 

Day 5 : Gunji-Kalapani- Nabhidhang (Om Parvat ) Trek - 18 KM 

Day 6 : Nabhidhang - Kalapani-Gunji - Nabi Trek- 21 KM 

Day 7 : Nabi-Nampha-Kuti Trek -16  KM 

Day 8 : Kuti - Adi Kailash ( Jyolingkong ) -13 KM ,  Gauri Kund -Jyolingkong Trek - 3+3 KM 

Day 9 : Jyolingkong-Paravti kund -2+2 -Kuti -13 KM 

Day 10 : Kuti-Gunji Trek -19  KM 

Day 11 : Gunji- Buddhi Trek -15 KM

Day 12 : Buddhi - Nzong Top Trek -16 KM-Dharchula Jeep -50 KM 



Detailed Itinerary : 


Day 0 :  Delhi - Kathgodam by Train/ Bus ( Overnight Journey ) -326 KM  

पुरानी दिल्ली यानि दिल्ली जंक्शन से रानीखेत एक्सप्रेस रात में निकलती है जो सुबह पांच /छह बजे तक आपको काठगोदाम पहुंचा देती है। आप चाहें तो ISBT आनंद विहार से काठगोदाम की सीधी बस भी ले सकते हैं। दिल्ली से टनकपुर होते हुए धारचूला की एक बस भी जाती है शाम को चार बजे। आप चाहें तो इस बस से भी जा सकते हैं जो अगली सुबह आठ बजे के आसपास धारचूला पहुंचाती है। और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये ...Adi Kailsh Yatra - First Day (Dharchula to Nzong Top)


Day 1 : Kathgodam - Dharchula by Bus / Car / Shared Jeep -275 KM   

काठगोदाम स्टेशन के बाहर ही आपको धारचूला की शेयर्ड जीप और कार मिल जाती हैं। किराया करीब 1000 रूपये लग जाता है। धारचूला में 400 रूपये से लेकर 2500 रूपये प्रति व्यक्ति प्रति रात के हिसाब से कई सारे होटल उपलब्ध हैं। दिल्ली -पिथौरागढ़ से ही cash का इंतेज़ाम करके चलिएगा। धारचूला में ATM तो हैं दो -तीन लेकिन उनपर निर्भर रहना समझदारी का काम नहीं होगा। धारचूला में पहुँचते -पहुँचते आपको शाम हो ही जानी है.



Day 2 : Inner Line Permit / SDM Office -Dharchula -Sight Seeing In Dharchula   

धारचूला पहुंचकर अगले दिन SDM ऑफिस में जाकर Inner Line Permit (ILP ) के लिए अप्लाई करिये। जब तक बाकी काम होगा , आप राजकीय चिकित्सालय में अपना मेडिकल करा के मेडिकल सर्टिफिकेट ले आइये। तीन से चार घंटे में आपको ILP मिल जाएगा। आपके पास आज की शाम खाली है तो काली नदी को पार करके नेपाल घूम आइये और आसपास की जो देखने लायक जगहें हैं उन तक भी होकर आ सकते हैं। शाम को ही अगली सुबह , लखनपुर या नजोंग टॉप तक जाने के लिए जीप hire कर लें अगर ग्रुप में हैं तो , नहीं तो अपनी सीट बुक कर लें और जीप वाले से निकलने का समय पूछ लें। ध्यान रखियेगा धारचूला में केवल BSNL और AirTel के ही नंबर काम करते हैं।


Day 3 : Dharchula - Lakhanpur / Nzong Top by Shared/ Hired Jeep - 50 KM - Nzong Top - Malpa -Lamari - Buddhi - 16 KM Trek   

पिछले वर्ष यानी 2018 में जब हम इस यात्रा पर गए थे तब केवल लखनपुर तक ही रोड बनी थी लेकिन अब ऐसी खबरें मिल रही हैं की 4 किलोमीटर और आगे नजोंग टॉप तक रोड बन गई है। इसका मतलब जीप अब नजोंग टॉप तक जा रही होंगी। सुबह -सुबह धारचूला से जीप से नजोंग टॉप तक पहुंचिए। वहां एक नेपाली फॅमिली का ढाबा है , चाय -वाय पीकर अपनी यात्रा शुरू करिये। नजोंग टॉप में एक चार स्तरीय ( Four Layered ) Fall है। चार किलोमीटर दूर मालपा है फिर वहां से पांच किलोमीटर आगे लमारी है और फिर सात किलोमीटर आगे बुद्धि गाँव है। इन सब जगहों पर रुकने -खाने की व्यवस्था है। जरुरत हो तो नजोंग टॉप से ही आपको खच्चर मिल जाते हैं। नजोंग टॉप करीब 2200 मीटर की ऊंचाई पर है जहाँ से संभवतः आपकी यात्रा शुरू होगी , मालपा 2100 मीटर की ऊंचाई पर जबकि लमारी 2410 मीटर और आज का आपका पड़ाव बुद्धि 2720 मीटर पर है।बुद्धि गाँव में आपको रहने खाने का इंतेज़ाम बहुत ही कम पैसों में हो जाता है अगर बिलकुल कम की बात करें तो 200 रूपये प्रति व्यक्ति तक भी । और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये......Adi Kailsh Yatra - Second Day ( Nzong Top to Buddhi)


Day 4 : Buddhi - Chhiyalekh -Garbyang-Gunji-15 KM  Trek   

बुद्धी गाँव से बाहर निकलते ही छियालेख की चढ़ाई शुरू हो जाती है। इस यात्रा की ये सबसे कठिन चढ़ाई मानी जाती है जिसमें तीन किलोमीटर की दूरी में आपको करीब 700 मीटर ऊपर चढ़ना होता है।  बुद्धी 2720 मीटर पर है और छियालेख 3400 मीटर पर।  रास्ते में यात्री शेड बने हैं और पत्थरों के रास्ते पर खच्चर भी लगातार चलते रहते हैं तो अपना मुंह कपड़े से बांधकर चलिए और खच्चरों से बचकर चलिए। छियालेख की चढ़ाई पूरी करते ही एक गेट जैसा आता है ईंटों का बना हुआ , इसके बाहर निकलते ही कुछ घर , दुकान दिखने लगेंगे। इनमें ही नाश्ता -खाना मिल जाता है। हमने अन्नपूर्णा रेस्टॉरेंट में अपनी पेट पूजा की थी जहां आपको चाय से लेकर कोल्डड्रिंक और फ्रूटी तक मिल जाती है। छियालेख बहुत ही सुन्दर और प्रकृति की मनोरम छटा वाली जगह है। आप अभी अभी ईंटों वाले जिस गेट से पार होकर आये हैं , वहां लिखा है -छियालेख : फूलों की घाटी ! छियालेख से अगला गाँव गर्ब्यांग ही है जो करीब छह किलोमीटर दूर होगा। जब आप छियालेख से निकलते हैं तो एक खूब चौड़ा रास्ता मिलता है जसके दाएं साइड एक बड़ी और खूब चौड़ी खुली हुई वैली दिखाई देने लगती है। गर्ब्यांग गाँव से करीब छह किलोमीटर आगे गुंजी 3269  मीटर ऊंचाई पर बसा एक भरा पूरा गाँव है जिससे पहले एक छोटा सा गाँव "नपलच्या " आता है और कुटी नदी का पुल पार करते ही आप गुंजी में होते हैं। और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये..............Adi Kailsh Yatra - Third Day ( Budhi to Gunji )




Day 5 : Gunji-Kalapani- Nabhidhang (Om Parvat ) Trek - 18 KM 

गुंजी से कालापानी की दूरी 9 KM  है और इतना ही दूर कालापानी से नाभीढांग है। यानी आज कुल 18 किलोमीटर की यात्रा रहेगी । कालापानी से करीब एक किलोमीटर पहले काली नदी के किनारे एक जगह गर्म पानी का स्रोत है जिसमें नहाना तो बनता है।  कालापानी से आप पुल पार करके सीधे ही नाभीढांग जा सकते हैं लेकिन वहां एक खूबसूरत मंदिर है और इतनी दूर स्थित इस मंदिर के दर्शन करे बिना जाना असंभव था । मंदिर के सामने की पहाड़ी में एक बड़ा सा छेद सा दिखाई देता है जिसे व्यास गुफा कहते हैं और मान्यता ये है कि व्यास जी ने यहाँ बैठकर अपने कुछ ग्रंथों की रचना की थी। मंदिर की पूरी व्यवस्था ITBP के हाथों में है जिसे उन्होंने बहुत बेहतरीन रूप से संभाला हुआ है। आईटीबीपी के जवानों ने मस्त पुदीना चाय पिलाई। नाभीढांग वो जगह है जहाँ से आपको "ओम पर्वत " के दर्शन होते हैं। आदि कैलाश यात्री तो यहां से ओम पर्बत के दर्शन कर के वापस आ जाते हाँ जबकि कैलाश मानसरोवर यात्री नाभीढांग से नौ किलोमीटर आगे लिपुलेख दर्रा पार कर तिब्बत में स्थित कैलाश मानसरोवर के लिए पहुँचते हैं। गुंजी , जहाँ से आप चले हैं वो 3269 मीटर पर है , कालापानी 3626 मीटर पर और नाभीढांग 4550 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।  ओम पर्वत की ऊंचाई 6300 मीटर है।  नाभीढांग से ही कुछ पहले जीवन में पहली बार याक जैसे दिखने वाले जानवर "ज़िप्पू " को देखने का मौका मिला जिसे वहां के लोग "झब्बू " भी कहते हैं। ये गाय और याक की नस्ल का जानवर होता है जो सामान ढोने और खेतों में हल चलाने के लिए काम लिया जाता है । और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये........Adi Kailsh Yatra - Fourth Day ( Gunji to OM Parvat )

Day 6 : Nabhidhang - Kalapani-Gunji - Nabi Trek- 21 KM   

नाभीढांग में KMVN का गेस्ट हाउस भी है और फ़ोन की लैंडलाइन सुविधा भी उपलब्ध है हालाँकि कॉल रेट 6 रूपये प्रति मिनट है लेकिन सुविधा मिल रही है अपने घर बात करने की , ये ज्यादा मायने रखता है ! नाभीढांग से वापसी में उतराई थी और ज्यादा फोटो भी नहीं खींचने थे इसलिए कालापानी से नाभीढांग तक जाते हुए जहाँ हमें करीब छह घण्टे लगे थे उतरने में मुश्किल से तीन घण्टे लगे होंगे। नबी गाँव , आदि कैलाश के रूट पर गुंजी से करीब तीन किलोमीटर दूर है। नबी गाँव , छोटा गाँव है जहां के निवासी अपने नाम के साथ "नबियाल " लगाते हैं। नबी गाँव में रास्ते में ही खड़ी दो जिप्सी आपका ध्यान खींचती हैं , जहां रास्ते न हों वहां इनका क्या काम ? लेकिन कुछ जुनूनी लोग करीब 15 -16 साल पहले इन जिप्सियों को Disassemble करके ले गए थे और वहां जाकर Assemble कर लिया था। हालाँकि आज की तारीख़ में ये बस दिखाने भर के लिए हैं। नबी गाँव में बढ़िया गेस्ट हाउस ले लिया है। आपको इस क्षेत्र में कहीं पेड़ की टहनियां , कहीं सूखे पेड़ घर के बाहर लगे मिलेंगे जिन पर कपड़ों की झंडियां लगी होती हैं। ये लोग इसे बहुत पवित्र मानते हैं और ऐसा विश्वास करते हैं कि इस सब से बुरी आत्माएं घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पातीं। नाबी गाँव के दूसरी तरफ एक बहुत , मतलब सच में ही बहुत खूबसूरत गाँव हैं रेकोंग। दूसरी दिशा में "अपि पर्वत " श्रंखला शानदार नजर आ रही है और शायद नबी गाँव इस पर्वत को देखने का सबसे बढ़िया पॉइंट होगा !! और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये ......Adi Kailsh Yatra - Fifth Day ( Om Parvat to Nabi Village )


Day 7 : Nabi- Nampha - Kuti Trek -16  KM  

गुंजी से कुटी गाँव पूरे 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है लेकिन हम नाबी गाँव से चले हैं आज तो तीन किलोमीटर कम चलना होगा। यहाँ से करीब सात किलोमीटर आगे नम्फा में KMVN के गेस्ट हाउस के सामने ही कुटी गाँव के सज्जन ने चाय -पानी का इंतेज़ाम किया हुआ है और एक -दो लोगों के लिए रुकने का भी ठिकाना मिल जाता है। नम्फा से आगे एक लोहे का पुल आता है और इस पुल को पार कर कुटी नदी एक बहुत चौड़ी घाटी से गुजरते हुए दिखाई देती है , और ये नजारा बड़ा विहंगम दृश्य पैदा करता है। पानी साथ में लेकर चलिएगा क्यूंकि नाबी गाँव के बाद आपको नम्फा और फिर कुटी में ही पानी मिल पायेगा , हाँ ! बीच में एक जगह एक वाटर टैप लगा है (जिसे आप फोटो में देख सकते हैं ) लेकिन उसका कोई भरोसा नहीं कभी पानी आ जाता है , कभी नहीं आता। अब तक का रास्ता ऐसा रहा है जहाँ न ज्यादा चढ़ाई और न ज्यादा उतराई है , यानी आपको लगेगा ही नहीं कि आप पहाड़ों में यात्रा कर रहे हैं ! कुटी  गाँव के प्रवेश द्वार में घुसते ही सामने आपको बहुत ही सुन्दर पहाड़ी गाँव का नजारा मिलता है जहां पांडव फोर्ट के अवशेष देखने को मिलते हैं।  बहुत ही सुन्दर गाँव है कुटी। और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये ..........Adi Kailsh Yatra - Sixth Day ( Nabi to Kuti Village )



Kuti Village on the route Adi Kailash- https://www.youtube.com/watch?v=cR8P4pbvDQs&t=13s

Day 8 : Kuti - Adi Kailash ( Jyolingkong ) -13 KM ,  Gauri Kund -Jyolingkong Trek - 3+3 KM  

 कुटी....कुंती का अपभ्रंश है जो कभी कुंती हुआ करता होगा।  बिगड़ते बिगड़ते कुटी हो गया !! ये गांव इस दिशा में भारत का अंतिम गाँव है , इसके बाद कुछ नहीं करीब 25 किलोमीटर तक और फिर तिब्बत। कुटी की समुद्र तल से ऊंचाई करीब 3840 मीटर है।  कुटी गाँव के बिल्कुल पास ITBP की यूनिट भी है जहाँ आपको लैंडलाइन फ़ोन मिल जाएगा घर बात करने के लिए लेकिन शाम को बस 5 से 6 बजे तक का ही समय मिलता है सामान्य लोगों को बात करने के लिए। एक बड़ी विचित्र सी बात है -कुटी जैसे सीमावर्ती गाँव में किसी भी फ़ोन का , कोई नेटवर्क नहीं आता ( धारचूला से आगे नेटवर्क नहीं आता ) लेकिन फिर भी हर किसी के हाथ में स्मार्ट फ़ोन दीखता है। शायद फिल्म देखने के लिए , गाने सुनने के लिए रखते होंगे।यहाँ से आपको हर -हालत में दोपहर 12 बजे तक आगे के लिए निकल जाना होता है , अगर आप इसके बाद जाना चाहेंगे तो ITBP वाले आपको किसी भी कीमत पर नहीं जाने देने वाले। ज्योलिंगकांग यानि आदि कैलाश में आपको यात्रा सीजन में रुकने और खाने की कई हट मिल जाती हैं।  यहाँ से करीब तीन किलोमीटर आगे गौरीकुंड है जो आदि कैलाश पर्वत का बेस है। यहाँ बहुत ज्यादा ठण्ड होती है इसलिए गर्म कपडे पहनकर जाइये और पानी की बोतल जरूर साथ रखियेगा। और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये.......Adi Kailsh Yatra - Seventh Day ( Kuti Village to Adi Kailash )




Day 9 : Jyolingkong-Paravti kund -2+2 -Kuti -13 KM  

गौरीकुण्ड के  अलावा एक और कुण्ड है जिसे पार्वती कुण्ड या पार्वती सरोवर कहते हैं। ये भी उतना ही दूर है जितना गौरी कुण्ड है यानि 2 -3 किलोमीटर की दूरी पर लेकिन विपरीत दिशा में। इसमें पड़ने वाली आदि कैलाश पर्वत की छाया (Shadow ) मंत्रमुग्ध कर देती है। इसके दर्शन करने के बाद आप वापस कुटी की तरफ लौटते हैं , उसी रास्ते से जिस रास्ते से आप कुटी से ज्योलिंगकांग ( आदि कैलाश ) आये थे।  यात्रा संपन्न हो चुकी है और अब वापस लौटने का समय है। और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये....Adi Kailsh Yatra - Adi Kailash



Day 10 : Kuti-Gunji Trek -19  KM  

कुटी गाँव से सुबह जल्दी निकलिए की कोशिश करियेगा जिससे आपको कुटी गाँव से चार पांच किलोमीटर दूर जाकर कोई आर्मी की ट्रक मिल जाए। अगर उसमें आपको लिफ्ट मिल गई तो आप गुंजी दो -तीन घंटे में ही पहुँच जाएंगे और हो सकता है , आपका एक दिन भी बच जाए। और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये.....Adi Kailsh Yatra - Ninth Day ( Kuti Village to Budhi)

 Day 11 : Gunji- Buddhi Trek -15 KM

गुंजी से बुद्धि के रास्ते में अब आपको कोई चढ़ाई नहीं है , आसान रास्ता है।  हो सकता है गुंजी से छियालेख तक किसी ट्रक में आपको लिफ्ट मिल जाए।  आज आप आसानी से बुद्धि गाँव तक पहुँच जाएंगे। और विस्तृत रूप से पढ़ना चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करिये....Adi Kailsh Yatra - Tenth Day ( Budhi to Dharchula Return)


Day 12 : Buddhi - Nzong Top Trek -16 KM- Dharchula Jeep -50 KM 

ये आज आपका इस यात्रा का अंतिम दिन है। चार -पांच बजे तक हर हालत में नजोंग टॉप / लखनपुर तक पहुँचने की कोशिश करियेगा जिससे आपको धारचूला तक जाने वाली शेयर्ड जीप मिल जायेगी। 


नोट : मैंने इस पोस्ट में जहाँ -जहाँ रुकने और खाने की व्यवस्था लिखी है वहां KMVN का गेस्ट हाउस भी उपलब्ध है जिसका रेट आप KMVN की साइट से पता कर सकते हैं जो शायद Rs 700 / Night / Person है। लेकिन हम ज्यादातर लोकल लोगों के यहाँ रुके थे जिनके यहाँ खाना और रहना लगभग 200 रूपये से लेकर 350 रूपये प्रति व्यक्ति में हो जाता है। गर्म कपडे और पानी के साथ -साथ ड्राई फ्रूट्स , नमकीन -बिस्कुट जरूर अपने पास रखिये। इसके अलावा कुछ बहुत जरुरी दवाइयां -गर्म पट्टी , मलहम , iodex , विक्स और चूसने वाली टॉफ़ी जैसे पल्स आदि भी लेकर चलिए। अगर आप पान मसाला -तम्बाकू -सिगरेट के शौक़ीन हैं तो अपना सब व्यवस्था पहले ही लेकर जाइये। मुश्किल है ये सब मिलना , या मिलता भी होगा तो मैंने खरीदा नहीं। शराब -देशी चकती का ज्यादा सेवन मत करिये क्यूंकि एक तो ये धार्मिक यात्रा है और दूसरी बात आपको सांस लेने में भी परेशानी होगी। 

Adi Kailash Yatra Full Guide Video 

कुछ संदेह हो , कोई सवाल हो तो लिखें। मेरा इस यात्रा का रूट मैप का एक वीडियो भी मेरे Youtube चैनल पर उपलब्ध है जिसका लिंक मैं यहाँ दे रहा हूँ , देखिएगा ! आपके बहुत काम आएगा !! जय भोले !!

41 टिप्‍पणियां:

अनुराग जगधारी ने कहा…

आपने बड़ी मेहनत से समझाया है। 'मोटा मोटी' पढ़ कर मुस्कुराहट आ गई। मैंने दो तीन बार ही ये शब्द सुना है, अब ये लेखन के प्रयोग में भी आने लगा है।

विकाश चौधरी शामली ने कहा…

बेहतर

दिगम्बर नासवा ने कहा…

आदि कैलाश की यात्रा के मनमोहक चित्र और यात्रा की छोटी छोटी बात का ख्याल रखते हुए बाखूबी से पूरी यात्रा को समेटा है आपने ... किन बातों का ध्यान रखो ये भी स्पष्ट किया है आपने ...
बहुत ही अच्छा वर्णन और खूबसूरत वर्णन ...

Pratik Gandhi ने कहा…

बेहतरीन से भी बेहतरीन योगी जी...आपकी मेहनत और अन्य यात्रियों के लिए आपके अनुभव का निचोड़ तारीफें काबिल है......इसको पढ़ने के बाद और कुछ पढ़ने की जरूरत ही नही है...."बहुत ही शानदार sum up किया है....जबरदस्त साधुवाद आपको...

Mridula ने कहा…

Such a detailed post, would be a real help to people planning the trip!

magiceye ने कहा…

Very interesting. Was not aware of this. Thank you for sharing.

Abhijit Ray ने कहा…

A beautiful post about a beautiful journey.

Yogi Saraswat ने कहा…

बहुत धन्यवाद अनुराग जी !! आपकी तारीफ प्रेरणा देती है !! आते रहिएगा

Yogi Saraswat ने कहा…

विकाश चौधरी शामली बहुत बहुत आभार भाई जी ! संवाद बनाये रखियेगा

Yogi Saraswat ने कहा…

बहुत बहुत धन्यवाद दिगंबर सर ! आपका आशीर्वाद पाकर मैं और मेरे शब्द , दोनों प्रसन्न हो जाते हैं ! हौसला बढ़ाते रहिये

Yogi Saraswat ने कहा…

बहुत -बहुत धन्यवाद मित्रवर प्रतीक जी ! मेरे लेखन से किसी को फायदा मिल सके , यही उद्देश्य है लेखन का और उद्देश्य की प्राप्ति में आप जैसे मित्रों का सहयोग हमेशा चाहिए होगा !! बहुत धन्यवाद् फिर से

Yogi Saraswat ने कहा…

Thank you so much Mridula ji for your words !! I hope so ..this post will help and guide others who are willing to go to Adi Kailash Yatra . Thnx a lot

Yogi Saraswat ने कहा…

Thank you Deepak . Its one of five Kailash of the world and is in Uttarakhand . Thnx for your comment .

Yogi Saraswat ने कहा…

Thank you very much Abhijit Ray sir for your nice words !! Your words always energize me ...Thnx again

Unknown ने कहा…

इस वर्ष घोड़े का चार्जेस क्या होगा

Unknown ने कहा…

Sir this knowledge is superb. I was searching for the permit details since last year but you made it so simple and clear.

Kapil Pandey ने कहा…

लाजवाब वृत्तांत! मन और मस्तिष्क हिलोंरे मार रहा है यात्रा करने के लिए।

Apurv bajpai ने कहा…

सर कुल खर्चा आपका कितना आया था वर्ष 2018 में। दिल्ली से दिल्ली तक का

श्याम कुमार ने कहा…

महोदय,यात्रा विवरण बहुत बढ़ाया है।आपके प्रयास से बहुत यित्री लाभान्वित होंगे।
बस एक सवाल मेरा है-क्या वहॉ खच्चअड़ो की सुविधा उपलब्ध है जो यात्री चल कर जाने मे असमर्थ हो उनके लिये?
जवाब की प्रतिक्षा रहेगी।
shyam7264@gmail.com

Ram ji mishra ने कहा…

बहुत ही सुन्दर जानकारी,2020में आदि कैलाश और ओम पर्वत यात्रा के लिए कोई आप जैसी कम्पनी मिले तो मैं भी अवश्य यह यात्रा करना चाहूंगा...👌👌👌🙏🙏🙏

Unknown ने कहा…

Kya bike se ja sakte hy aadi kailash tak .
Or om parvat ke liye ja sakte hy kitne paas tak

प्रकाशवाणी ने कहा…

सारगर्भित यात्रा विवरण, बहुत बहुत धन्यवाद एक अच्छे लेख के लिए.

Unknown ने कहा…

नाईस मार्ग दर्शन

Unknown ने कहा…

जय श्री खंड महादेव व किन्नर कैलाश

Unknown ने कहा…

यात्रा का वर्णन बड़ा सटीक तरीके से किया है बहुत अच्छा लगा।

विजय सहगल ने कहा…

सुंदर यात्रा ब्रतांत। आधी यात्रा तो आपके व्रतांत ने करा दी ईश्वर ने चाहा तो शेष यात्रा भी हो जाएगी

Yogi Saraswat ने कहा…

Unknown भाई आपको जवाब कैसे मिलेगा ? आपने अपना कोई भी संपर्क सूत्र नहीं छोड़ा यहाँ

Yogi Saraswat ने कहा…

कपिल पांडेय भाई हो आइये ! आनंद आएगा यात्रा में।  

Unknown ने कहा…

Please send me all details.we are 10 people

Unknown ने कहा…

Beautiful post.Jai Adikailash.pranam aapko v

SC Minocha ने कहा…

मैंने 2018 में नाथूला मार्ग से कैलाश मानसरोवर यात्रा की है । इस साल आदि कैलाश यात्रा के एम वी एन द्वारा करने का विचार था, जो कि कोरोना की वजह से संभव नहीं लग रहा । मेरी आयु 67 है । क्या मैं अपने 2-3 मित्रों के साथ अपने स्तर पर परमिट प्राप्त कर सकता हूं ?

Unknown ने कहा…

राजेश पाटिल शिरपुर 55 9850655712 मेरी नींद उड़ गई आदि कैलाश दर्शन मै 8 2020 में कैसे कर सकता हूं कृपया मुझे रास्ता बताए किन्नर कैलाश मणिमहेश श्रीखंड महादेव लेह अमरनाथ 6 बार पंच केदार 20 साल से भोले के दरबार में हाजिरी देता हूं कुछ भी हो मुझे रास्ता बताईए

Unknown ने कहा…

कृपया आप अगर 8 2020 में आदि कैलाश जायेगें तो मुझे साथ लेना 9850655712 राजेश शिरपुर , एम् एच

Taxi Service in Gorakhpur ने कहा…

Welcome to Hello Taxi Service, We are providing the best car rental service in India. Cab Service in India, Taxi Service in India, Cab Booking in India, Car Hire in India, Cab on Rent in India, Online Cab booking in India, Online Taxi Service in India, Non Ac Cab Service, Airport Taxi Service, Railway Taxi Service, Airport cab booking, Cabs in India, Car Rental Tour Packages in India
Hello Taxi Service is a leading online car rental service provider in India providing Best and reliable car rental Service in India. We provide Online taxi booking and Cab Booking in India. For Taxi Service in India, call us at +91 8423212190
Visit Us
Gorakhpur to Lucknow Taxi Service
Gorakhpur to Delhi Taxi Service
Gorakhpur to Nepal Taxi Service
Gorakhpur Taxi Service
Taxi Service in Gorakhpur
Address :    pipraich road geeta vatika front side of GIITL shahpur Gorakhpur Uttar Pradesh 273006

Unknown ने कहा…

Om namah shivay. Very nice description. Very helpful.
Hope I can do yatra in 2021, Bholenath ki krupa chahiye.

GIRIVAR ने कहा…

Very informative blog

Unknown ने कहा…

Excellent information. Your wish to be helpful to others is great. GDS group is base of finding link.Thank you

Sandeep Bharadwaj ने कहा…

बहुत सुंदर। शेयर करने के लिये आपका धन्यवाद

Unknown ने कहा…

बहुत शानदार

EntirelyBengali ने कहा…

Sir, I already have sent a message for details of this trek. But got all the answers from your youtube video. Sir. Can you please send me the links of all the necessary formats like PCC... Etc. We two from Kolkata would like to go to Adi Koilash this year🙏🙏

बेनामी ने कहा…

Thankyou for the guidence of shree adi kailash yatra as per your experience, OM NAMO SHIVAYE,